top of page

अत्यधिक लुभावने ऑफर? रुकिए! ये जॉब फ्रॉड हो सकता है!

इंडिया एक्शन प्रोजेक्ट में अप्लाई करने वाले कई साथी हमसे पूछते है - "क्या हमें कोई रजिस्ट्रेशन फ़ीस देनी होगी?"

यह सवाल सुनते ही हमें लाखों ऐसे नौजवान साथिओ की कहानी याद अति है जिनके साथ रोज़गार की आड़ में फ्रॉड हुआ है। हम हमारे डीजी साथियों से ना ही कोई रजिस्ट्रेशन फ़ीस लेते है और ना ही कोई ट्रेनिंग फ़ीस। पर ये तो हमारी बात है। आज कल चल रहे शातिर जॉब फ्राउड्स के झाँसे में फँसना बहुत आसान है, इसीलिए आजका पोस्ट आपको सतर्क करने के लिए है।


आज के डिजिटल युग में, जहां एक ओर नौकरी ढूंढना पहले से कहीं आसान हो गया है, वहीं दूसरी ओर जॉब फ्रॉड के मामले भी खतरनाक रूप से बढ़ रहे हैं। ऐसे में, नौकरी तलाशने वालों के लिए खुद को इन फ्रॉड्स से बचाना बेहद आवश्यक हो गया है। इस पोस्ट में, हम आपको ऐसे कुछ टिप्स और सुझाव देंगे, जो आपको जॉब फ्रॉड से बचने में मदद करेंगे।


1. कंपनी की जांच-पड़ताल करें: जब भी आपको कोई नौकरी का ऑफर आता है, सबसे पहले उस कंपनी के बारे में ठीक से जांच-पड़ताल करें। कंपनी की वेबसाइट, ऑनलाइन प्रतिष्ठा, और सोशल मीडिया पर उसकी उपस्थिति की जांच करें।

2. अत्यधिक लुभावने ऑफर से सावधान रहें: यदि कोई नौकरी का ऑफर बहुत ज्यादा लुभावना लगे और वह वास्तविकता से बहुत अधिक अच्छा हो, तो सावधान रहें। आमतौर पर, ऐसे ऑफर्स फ्रॉड होते हैं।

3. एडवांस पेमेंट की मांग पर ध्यान दें: कई बार फ्रॉड कंपनियां जॉब के लिए आपसे रजिस्ट्रेशन फीस, सिक्योरिटी डिपॉजिट या ट्रेनिंग फीस के रूप में पैसे की मांग करती हैं। ऐसे में सतर्क रहें और बिना पूरी जानकारी के पैसे न दें।

4. निजी जानकारी का संरक्षण: किसी भी नौकरी के लिए अपनी निजी जानकारी जैसे बैंक खाता नंबर, आधार नंबर, या पैन कार्ड नंबर जल्दबाजी में न दें। ऐसी जानकारी केवल तभी साझा करें, जब आपको पूरा विश्वास हो।

5. साक्षात्कार प्रक्रिया का अनुसरण करें: अगर किसी कंपनी ने बिना किसी साक्षात्कार के ही नौकरी का ऑफर दे दिया है, तो यह संदेह का विषय है। वैध कंपनियां हमेशा एक उचित साक्षात्कार प्रक्रिया का पालन करती हैं।

6. ईमेल और संपर्क विवरण की जांच करें: जब भी आपको किसी नौकरी से संबंधित ईमेल आए, तो उसके ईमेल एड्रेस और अन्य संपर्क विवरणों को ध्यान से देखें। फ्रॉड ईमेल्स अक्सर आधिकारिक नहीं होते।

7. शिकायत दर्ज करें: अगर आपको लगता है कि आप जॉब फ्रॉड का शिकार हो गए हैं, तो तुरंत पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं और संबंधित ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स को भी इसकी जानकारी दें।

8. नेटवर्किंग का उपयोग करें: अपने पेशेवर नेटवर्क और संपर्कों का उपयोग करके नौकरी की जांच करें। परिचित और भरोसेमंद लोगों से सलाह लें।

9. ऑनलाइन रिव्यूज और फीडबैक: किसी भी कंपनी के बारे में ऑनलाइन रिव्यूज और फीडबैक पढ़ें। इससे आपको कंपनी की वास्तविकता का पता चल सकता है।

10. अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें: अंत में, अगर कुछ भी आपको संदिग्ध लगता है, तो उस पर विचार करें। अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें और किसी भी नौकरी के लिए जल्दबाजी में निर्णय न लें।

उम्मीद है कि ये टिप्स आपको जॉब फ्रॉड से बचने में मदद करेंगे। रोज़गार ढूंढना एक महत्वपूर्ण कार्य है, लेकिन इस प्रक्रिया में सतर्कता और सावधानी बरतना उतना ही आवश्यक है।



תגובות


bottom of page